Tuesday, February 5, 2013

दवाइयां खरीदने से पहले उसका विकलपप जरुर देखें।



अक्सर हमलोग डाक्टर साहव के द्वारा लिखी गयी (Prescribed) दवाओं को या Prescription मे लिखी दवाओं को, बिना किसी भी शंका  के किसी केमिस्ट के दुकान से जाकर ले आते है। 

मैं भी यही करता हूँ, डाक्टर के द्वारा लिखी गयी दवाओं को बिना कोई समझौता, सीधे किसी भी केमिस्ट के दुकान से ले आता हूं  । अगर कोई दवा किसी केमिस्ट के यहाँ नहीं मिलती है तो हम उस विशेष दवा की खोज मे केमिस्ट दर केमिस्ट भटकते है।

हमलोग कभी यह जानने की कोशिश ही नही करते कि डाक्टर  साहब ने जो ब्रान्डेड दवा लिखी है उसी composition की दवा अनेको कम्पनियां बनाती है। किसी एक कम्पनी की दवा नही मिली तो उसी क्म्पोजिसन की दवा दुसरे कम्पनी की ले लें,  यह हम सोचते भी नहीं हैं।
कोई भी डाक्टर सभी कम्पनियों की दवाओं के बारे नहीं जान सकता, वे ज्यादातर काफी विख्यात या बड़ी कम्पनियों की दवाये लिखते हैं या उस कम्पनी की जिसके मेडिकल रिप्रेजेंटिटिव उन्हें काफी बड़े बड़े उपहार या बड़ी कमीसन देते है। और हम डाक्टर साहब की लिखी ब्राण्डेड दवा ही खरीदने की जिद मे पड़ जाते है। हो सकता है वह Particular  दवा, डाक्टर साहब के दारा सुझाये गये किसी खास दवा दुकान से ही मिलेगी।

कुछ दिन पहले मुझे दाँत दर्द हुआ था इसके लिये डाक्टर ने मुझे SUMO (500+100)  दिया था। इस दवा मे 500मिलीग्राम paracetamol और 100मिलीग्राम Nimesulide होता है। केमिस्ट मेरे जानपहचान के थे, उन्होने मुझसे कहा कि क्या यही दवा लेनी है या इस कम्पोजिसन का कोई दुसरी दवा भी चलेगी। उन्होने यह भी बताया कि, एक आम दवा है और इस कम्पोजिसन का दर्जनों दवाईयाँ, जो कि SUMO से न सिर्फ काफी सस्ती है वरन गुनवत्ता मे किसी तरह भी कमतर नही , उपलब्ध है।  SUMO  जहाँ Rs43.50 मे दस टैबलेट आती है, वहीं कुछ कम्पनियाँ इस कम्पोजिसन की दवा मात्र मात्र 4 से 10 रुपये से लेकर उपलब्ध करा रही है।   और मुझे उसने Mankind Pharma का Mahagesic  दवा दे दिया जिसका मुल्य 17/- रुपये लिया।

मुझे कुछ और उत्सुकता हुई। मैने कुछ और दवाइयो के बारे मे भी जानने की कोशिश किया , अपने मित्र केमिस्ट से कुछ विशेष जानकारी हासिल किया। उच्च रक्तचाप की एक बहुत ही आम दवा है- Amlodipin 5mg. यह दवा भी विभिन्न नामो से 50 पैसे से लेकर 8.50 रुपये प्रति टेबलेट मार्केट मे उपलब्ध है। डाक्टर साहब के द्वारा लिखी जाने वाली विभिन्न एन्टीवायोटिक्स के लिए yभी यही बात आती है। Ciprofloxacin-500mg एक बहुत ही आम एन्टीवायोटिक्स है ,    यह दवा भी विभिन्न ब्राण्डेड नामों से बाजार मे  में एक रुपये से आठ रुपये प्रति टैबलेट मे उपलब्ध है।  

क्या हम डाक्टर से यह पुछने का साहस रखते है, कि उनके द्वारा लिखी दवा से सस्ती दवा लिखें, नही ना? इसी कसमकस और दवा बाजार मे मची इस अंधेरगर्दी से आम जनता को बचाने के लिए विनोद कुमार मेमोरियल ट्रस्ट ने एक website medguideindia.com  आम जनता के लिए लांच किया है। इसमे दाक्टर के द्वारा लिखी दवा के नाम को सर्च कर, उस दवा से जुड़ी सारी जानकारी यथा composition, इसकी मात्रा, साईड इफेक्ट प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही इस कम्पोजिसन की अन्य कम्पनियों की दवाओं का लिस्ट और उसके बाजार मुल्य सभी मिल जायेगें। यदि कोई डाक्टर किसी अन्जान कम्पनी की दवा लिखते है तो उनसे उस दवा का क्म्पोजिसन लिखने के लिए हम कह सकते है, ताकि उस कम्पोजिसन की सस्ती दवा हम ले सकें।

कुछ दवा कम्पनियाँ डाक्टर को किसी खास दवा के लिए 20 से 30% कमीसन देती है और वह दवा सिर्फ डाक्टर के द्वारा बताये केमिस्ट के दुकान से ही मिलेगी। हो सकता यह दवा इस वेवसाईट मे भी नही मिलेगी क्योंकि छोटी छोटी कम्पनियों इसमे रजिस्टर्ड नहीं है। डाक्टर साहब भी दवा की क्म्पोजिसन नही बतलाना चाहेगें, तब आपके पास सिर्फ वही दवा लेने के सिवाय कोई और विकल्प नही बचेगा, इस स्थिति मे आप उस खास दवा की थोड़ी मात्रा लें, उसकी  composition जान लें और फिर उस  composition की दवा बाज़ार मे खोजें, केमिस्टों के दुकान मे CIMS/MIMS/Drugs Today कि प्रति से उस दवा के विकल्पों की तलाश कर सकते है या फिर स वेवसाईट मे उस दवा के विकल्पों की तलाश कर सकते है।          

आजकल किसी भी प्रोफेसन मे नैतिकता नाम की चीज बहुत कम बची है। बहुत कम ही  डाक्टर है जो मरीज को मरीज समझ कर सेवा भाव अपनाते है। अधिकांश डाक्टर मरीज को एक ग्राहक/Client समझते है, उसकी हैसियत को आंकते है, फिर उससे हो सके वसुल करते है।    

No comments:

Post a Comment